Friday, January 04, 2008

जी-मेल देखें आउटलुक पर

आज मैं लेकर आया हूं कि कैसे हम आउटलुक में अपने जी-मेल को देख सकते हैं। इसके लिये नीचे दिये इन स्टेप्स को मानते हुये चलें और आउटलुक पर अपने जी-मेल की सुविधा का लाभ उठायें।

सबसे पहले मैं ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मैंने इसे आउटलुक 2007 को ध्यान में रख कर लिखा है। पर इसमें ज्यादा परेशानी कि कोई बात नहीं ह, बस आप्सन को चुनते समय आपको ये ध्यान में रखना होगा कि आप सही चुनाव कर रहे होंगे।

स्टेप I.
सबसे पहले अपने जी-मेल अकाउंट पर लागइन करें। फिर अपने सेटिंग में जायें और अपने सेटिंगस को इस चित्र के अनुसार कर लें। इसमें दिये गये POP3 और IMAPI वाले आप्सन्स को जैसा चित्र में दिखाया गया है वैसे ही सेलेक्ट कर लें।


स्टेप II.
अब आप टूल में जाकर अकाउंट सेटिंग पर चटखा दबा दें। इससे आपको ये डायलौग बौक्स मिलेगा।

इसमें आप New... पर क्लिक करें जिसे मैंने लाल रंग से घेर रखा है।

स्टेप III.
अब आप इस चेक बाक्स को सेलेक्ट कर लें जिसे मैंने लाल रंग से घेर रखा है और आगे जाने के लिये नेक्सट पर क्लिक कर दें।


स्टेप IV.
अब आप Internet E-mail को सेलेक्ट कर लें जिसे मैंने लाल रंग से घेर रखा है और नेक्सट पर क्लिक कर आगे बढ जायें।


स्टेप V.
अब आप अपना नाम और जी-मेल पता लिख दें।
Incoming mail server में pop.gmail.com लिख दें और
Outgoing mail server(SMTP) में smtp.gmail.com लिख दें
अब अपना यूजर नेम और कोडवर्ड लिख दें और More settings, जिसे मैंने लाल रंग से घेर रखा है उस पर क्लिक कर दें।


स्टेप VI.
अब इस नये डायलौग बाक्स में Advance में जाकर चित्रानुसार Incoming Server(POP3) में 995 भर दें और Outgoing Server (SMTP) में 465 भर दें। अब This server requires an encrypted connection (SSL) को चेक कर दें। अब OK पर क्लिक कर लें।


अब आपका आउटलुक जी-मेल के साथ काम करने के लिये तैयार है। अगर आपको कोई परेशानी का सामना करना पर रहा है तो आप मुझे अपना प्रश्न भेजें, मैं यथासंभव उसे हल करने का प्रयास करूंगा।

2 comments:

ऋतेश पाठक said...

ye to bahut achhi cheej hai...
par hamare yaha gmail hi blocked hai.. iska koi upaya bataiye.. proxies bhi blocked hain..

PD said...

Main aapake prashn se sambandhit ek post jald hi karoongaa jisme main bataunga un PROXY SITES ke baare me jinkaa IT Field me dharalle se prayoga hota hai aur log unake jariye apnaa GMAIL aur ORKUT check karte hain..